2022

मुजफ्फरपुर : 500-500 के 44.50 हजार भारतीय जाली नोट के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, क्वालिटी ए ग्रेड

a GRADE QUALITY DUPLICATE 500 NOTES

a GRADE QUALITY DUPLICATE 500 NOTES

मुजफ्फरपुर, गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की मुजफ्फरपुर इकाई ने शुक्रवार को 44.50 हजार के भारतीय जाली नोट के साथ मोतिहारी के हरसिद्धि चौक से बाइक सवार दो तस्करों को दबोचा। जाली नोट नेपाल के रास्ते भारत में लायी जा रही थी. DRI टीम को इसकी सूचना मिली तुरंत मोतिहारी पुलिस से संपर्क कर दोनों को धर दबोचा.

दोनों तस्कर बाइक की सीट के नीचे जाली नोटों को छिपाकर नेपाल के वीरगंज से भारतीय क्षेत्र रक्सौल में घुसे थे। बाइक की तलाशी में सीट के नीचे 500-500 रूपये के 85 नोट मिले. गिरफ्तार दोनों तस्कर सिवान जिले के रहने वाले हैं. और ये जाली नोट लेकर बाइक से ही सीवान जाने वाले थे। डीआरआई ने पूछताछ करने के बाद तस्करों को मुजफ्फरपुर कोर्ट में पेश किया, जहां से न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पाकिस्तान में छपी है नोट..?

डीआरआई अधिकारी के अनुसार ये 500 के जाली नोट हाई क्वालिटी के हैं। इसकी फिनिशिंग अव्व्ल दर्जे की है। इससे आशंका है कि नोटों को पाकिस्तान में छापा गया होगा। वहां से नेपाल के रास्ते भारत में लाए गए। नोट की चिकनाहट और कागज भी असल जैसी है। सिल्वर थ्रेड, नंबर और अशोक स्तंभ के रंग से पकड़ा गया है, जो असल नोट से थोड़ा भिन्न है। इनके पास से जब्त बाइक के मालिक के सत्यापन के लिए डीआरआई ने जिला परिवहन कार्यालय से संपर्क साधा है।

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: