Administration

‘गृह दर्शन’ एप सरकारी संस्थान की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने वाला पहला एप

Grih Darshan App for any Information on Govt. offices of Bihar

बिहार के किसी भी सरकारी संस्थान की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने वाला पहला एप ‘गृह दर्शन’ की लांचिंग इसी माह होने वाली है। केंद्र सरकार की एजेंसी नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर की सहायता से इस एप का निर्माण गृह विभाग करा रहा है। इससे सभी सरकारी संस्थानों व उनके कर्मचारी अधिकारियों के नम्बर व वर्तमान पदस्थापन तक की जानकारी उपलब्ध हो पाएगा।

गृह विभाग एप के जरिये सभी इमरजेंसी सुविधाओं व अधिकारियों का लोकेशन लेता रहेगा। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें तुरंत निर्देशित कर सकेगा। एप के लिए जीआईएस (ज्योग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम) मैपिंग अंतिम चरण में है। गृह विभाग के सचिव के सेंथिल कुमार के आदेश पर राज्य में इस एप की तैयारी अब अंतिम चरण में है। सभी जिलों के एनआईसी (नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर) ने सभी थानों व विभाग को एप के लिए यूजर आईडी व पासवर्ड उपलब्ध करा दिया है। सभी विभाग अपनी तमाम जानकारी इसपर अपलोड कर रहे हैं। फरवरी के अंतिम सप्ताह में इसकी लांचिंग कर दी जाएगी। कोई भी एंड्रॉयड मोबाइलधारक इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसका लाभ उठा सकता है।

ये जानकारियां गृह दर्शन एप में होंगी दर्ज

एप में थानों का लोकेशन,तैनात अधिकारी व कर्मचारी, उनके मोबाइल नंबर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा अधिकारियों के पास उपलब्ध जीपीएस से भी इसे कनेक्ट कर उनका लोकेशन लिया जा सकेगा, लेकिन यह सुविधा केवल गृह विभाग के अधिकारियों के पास रहेगी। आमलोगों को थाना भवन का लोकेशन व तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के मोबाइल नम्बर मिल पायेंगे। इसके अलावा राज्य के सभी स्वास्थ्य संस्थान जैसे सरकारी अस्पताल, पीएचसी, एपीएचसी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की जानकारी भी उनके अधिकारी व कर्मचारी के मोबाइल नम्बर के साथ इस एप में उपलब्ध रहेगा। इसके साथ ही सभी स्कूल व उनके शिक्षकों के मोबाइल नम्बर, फायर ब्रिगेड व यातायात पुलिस के भी नम्बर व इस एप पर उपलब्ध रहेगा। सभी जेल व सरकारी कार्यालयों की जानकारी अधिकारी के नंबर से साथ उपलब्ध होगा।

राज्यभर के अधिकारियों को मिल चुका है ऑनलाइन प्रशिक्षण

इस एप में जानकारी दर्ज करने के लिए राज्य भर के संबंधित अधिकारियों को छह दिसम्बर को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण सभी जिले के नामित पुलिस उपाधीक्षक, जिला सूचना पदाधिकारी आईटी प्रबंधक व जिले के सदर थाना के प्रभारी की उपस्थिति में हुआ। जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी सुमन कुमार ने बताया कि जीआईएस मैपिंग अब अंतिम चरण में हैं। फरवरी के अंतिम सप्ताह में एप की लांचिंग संभावित है।

Download the App from Play Store

Here are the Screenshot of the App – View Here:

 

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: