2022

35 करोड़ से संजय सिनेमा रोड, बालूघाट व कटही पुल रोड में बनेगा स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज

muzaffarpur Smart City Drainage System

35 करोड़ से संजय सिनेमा रोड,

बालूघाट व कटही पुल रोड में बनेगा स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज

शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत तीन स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज का निर्माण होगा। स्मार्ट सिटी टीम के साथ शनिवार को एमडी सह नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने स्थल निरीक्षण के दौरान संजय सिनेमा रोड, गरीब स्थान-बालूघाट व कटही पुल रोड में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनाने की हरी झंडी दे दी। शहर में जलजमाव से राहत के लिए अगले 30 साल की प्लानिंग कर स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज की डिजाइन तैयार करने की जवाबदेही स्मार्ट सिटी को दी गई है।

स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज की चौड़ाई 6 फीट से अधिक होगी। नगर आयुक्त ने कहा कि इन तीनों स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनाने में समय लगेगा। लेकिन, अगले साल इसका लाभ लोगों को मिलेगा। इस साल बारिश में शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए फरदो नाले की उड़ाही कराई जा रही है। 80% से ज्यादा सफाई हो गई है। मौसम ने साथ दिया तो 5-7 दिन में मोतीझील बाटा तक इसकी सफाई पूरी हो जाएगी।

शहर में तीन नए स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बन जाने से अगले 25-30 साल तक मुजफ्फरपुर को जलजमाव से बड़ी राहत मिलेगी। स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनाने के लिए स्मार्ट सिटी में राशि भी उपलब्ध है। आगे जरूरत पड़ने पर एक-दो और स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज बनाने की प्लानिंग हो सकती है। स्मार्ट सिटी से अभी केवल एक स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज का काम शुरू किया गया है, जो (जूरन छपरा-लक्ष्मी चौक-सिकंदररपुर एबीडी एरिया) 30 किलोमीटर का है। तीन और स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज बनने से आगे बड़ी राहत मिलेगी।
स्थल निरीक्षण करने के बाद नगर आयुक्त ने डिजाइन तैयार करने की जवाबदेही स्मार्ट सिटी को सौंपी

यहां बनेगा स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज
1. गरीब स्थान-बालूघाट-कमरा मोहल्ला स्लुइस गेट : बाबा गरीब स्थान मंदिर-बालूघाट-मन होते हुए कमरा मोहल्ला तक नाला अतिक्रमण का शिकार है। 5 फीट का नाला दो फीट बचा है। इन सभी बड़े इलाके को स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज से लाभ मिलेगा।
2. संजय सिनेमा रोड से दामोदर गुमटी : ब्रह्मपुरा संजय सिनेमा रोड से लेकर दामोदरपुर व राहुल नगर इलाका जलजमाव में हर साल डूबता है। इस इलाके का पानी दामोदरपुर गुमटी तक जाकर अटक जा रहा है। करीबन 30 से 40 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
3. कटही पुल रोड : कटही पुल से छाता चौक तक अभी नाला बना हुआ है, जो फरदो कल्वर्ट में मिल रहा है। यह नाला दम तोड़ने की स्थिति में है। एक्सपर्ट टीम के साथ शनिवार को निरीक्षण के दौरान तय हुआ कि रोड के बीचों-बीच स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बनेगा। मालगोदाम चौक, स्टेशन रोड व काजीमोहम्मदपुर इलाके का पानी तेजी से निकलेगा।

अब छाता चौक कल्वर्ट तोड़ने की तैयारी

मुजफ्फरपुर | पहले से ही कल्याणी चौक से मोतीझील व कल्याणी से हरिसभा के बीच कल्वर्ट निर्माण को लेकर लोग परेशानी झेल रहे हैं। अब छाता चौक पर नया कल्वर्ट बनाने के लिए सड़क तोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। प्री-कास्ट स्ट्रक्चर (बना बनाया ढांचा) से छाता चौक पर नया कल्वर्ट बनेगा, ताकि कलमबाग रोड की तरह कल्वर्ट बनाने के दौरान दो माह तक ट्रैफिक बंद नहीं करना पड़े।

कल्वर्ट बनाने में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा। तब तक नया टोला-चंद्रलोक चौक वैकल्पिक मार्ग होगा। कल्याणी चौक पर बीती रात कल्वर्ट बनाने के लिए कल्याणी से हरिसभा के बीच रोड को तोड़ दिया गया। गड्ढा से पानी निकालने का काम अभी चल रहा है। प्री-कास्ट स्ट्रक्चर से नाला बनना है। इसमें तीन-चार दिन लगेगा।

कल्याणी से हरिसभा के बीच ट्रैफिक बंद हो जाने से कल्याणी से छोटी कल्याणी रोड पर ट्रैफिक का लोड काफी बढ़ गया है। दोपहर में कुछ समय के लिए सड़क जाम भी रहा। मोतीझील से कल्याणी के बीच निर्माण कार्य की वजह से अगले पांच दिनों तक अभी कल्याणी से मोतीझील के बीच ट्रैफिक बंद रहेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: