2021

बिहार के रेल यात्रियों को पटना से बनारस और गुवाहाटी के लिए हाईस्पीड ट्रेन की सौगात

High Speed

पटना से बनारस और गुवाहाटी के लिए रेल यात्रियों को हाईस्पीड ट्रेन की सौगात मिली है। केंद्रीय बजट में इसके लिए सरकार ने विशेष प्रावधान किए हैं। बजटीय प्रावधानों के अनुसार यूपी व बिहार के इलाके बंगाल के रास्ते पूर्वोतर भारत से हाईस्पीड रूट से जुड़ेंगे। बनारस से पटना होते गुवाहाटी तक के हाईस्पीड रूट से लोगों का समय बचेगा।

माना जा रहा है कि पटना से गुवाहाटी के बीच की रफ्तार पांच से छह घंटे में तय हो सकेगी जबकि पटना वाराणसी के बीच मात्र दो घंटे का सफर होगा। हाईस्पीड ट्रेन के लिहाज से पटरियों को दुरुस्त करने का काम जल्द शुरू होगा।

पूर्व मध्य रेल के पूर्व जीएम और रेलवे मामलों के विशेषज्ञ मधुरेश कुमार ने कहा कि लगभग एक हजार किमी से अधिक की दूरी चंद घंटों में तय होने से यात्रियों के समय की बड़ी बचत होगी। पटना से बनारस के बीच 245 किमी की दूरी है जबकि पटना से गुवाहाटी की 886 किमी का सफर हाइस्पीड ट्रेन से तय होगा।

प्राइवेट प्लेयर्स बदलेंगे रेलवे की सूरत..!!

बजट में रेलवे ने निजी कंपनियों के आने की योजना भी तैयार की है। डीएफसी रूट पर पीपीपी मोड में परिचालन होने से बाकी क्षेत्रों में भी निजी क्षेत्र के दखल बढ़ेंगे। हालांकि रेलवे को ध्यान में रखना होगा कि निजी कंपनियों को कहां इस्तेमाल करना है। सोननगर गोमो रूट पहले से स्वीकृत था, लेकिन अब इसको इस वित्तीय वर्ष में शुरू करने का कमिटमेंट किये जाने से बिहार समेत कई राज्यों के लिए बड़ी सौगात होगी। रेल परिसरों की तस्वीर बदलने में निजी कंपनियों की भूमिका बढ़ेगी और कई सेवाओं को उनके अधीन किया जाएगा। हालांकि मॉनिटरिंग का जिम्मा रेलवे करता रहेगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: