2022

मुजफ्फरपुर से गुजरेगी भारत गौरव ट्रेन – दरभंगा जयनगर होते हुए जनकपुर

bharat guarav train muzaffarpur nepal ticket route date availability

जनकपुर से लौटने के बाद मुजफ्फरपुर से
गुजरेगी श्रीरामायण यात्रा कराने वाली भारत गौरव ट्रेन।
नरकटियागंज होकर सीतामढ़ी दरभंगा जयनगर होते हुए जनकपुर पहुंचेगी ट्रेन।
मुजफ्फरपुर, जासं। श्रीरामायण यात्रा कराने वाली भारत गौरव ट्रेन
के यात्रियों का नेपाल के जनकपुर में भव्य स्वागत किया जाएगा।

नेपाल रेलवे के जीएम के साथ इंडियन रेलवे के अधिकारियों ने की बैठक। जनकपुर से लौटने के बाद मुजफ्फरपुर से गुजरेगी श्रीरामायण यात्रा कराने वाली भारत गौरव ट्रेन।

नरकटियागंज होकर सीतामढ़ी दरभंगा जयनगर होते हुए जनकपुर पहुंचेगी ट्रेन।

मुजफ्फरपुर, जासं। श्रीरामायण यात्रा कराने वाली भारत गौरव ट्रेन के यात्रियों का नेपाल के जनकपुर में भव्य स्वागत किया जाएगा। साथ ही उनको धनुषा एवं अन्य धार्मिक स्थलों का भी भ्रमण कराया जाएगा। वापसी में यह ट्रेन मुजफ्फरपुर जंक्शन होकर गुजरेगी। हालंकि इस ट्रेन का यहां स्टाॅपेज नहीं दिया गया है। इस ट्रेन की यात्रा को लेकर दोनों देशों के रेल अधिकारियों की बैठक जनकपुर में हुई। बैठक में नेपाल के रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) निरंजन कुमार झा, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरर्पोरेशन के अधिकारी संजीव कुमार कोंकण रेलवे के अधिकारी रविंदद्र कुमार एवं अन्य अधिकारी शामिल हुए। मौके पर भारतीय दूतावास के अधिकारी भी मौजूद थे।

बढ़ाया जाएगा भारत गौरव ट्रेन का फेरा

दोनों देशों के रेल अधिकारियों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि श्रीरामायण यात्रा भारत गौरव ट्रेन का फेरा बढ़ाया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग नेपाल में माता सीता से जुड़ी जगहों को देख सकें। इससे पर्यटन के बढ़ावा के साथ दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया था। बुधवार को यह ट्रेन सुबह साढ़े सात बजे अयोध्या पहुंची। 23 को ट्रेन नरकटियागंज होकर सीतामढ़ी, दरभंगा, जयनगर के बाद डेढ़ बजे रात में जनकपुर पहुंचेगी। उसके बाद वहां से अगले दिन वापस होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: