2021

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना हुआ आसान ..!!

EPIC

अब घर बैठे मोबाइल पर डाउनलोड करें अपना ईवोटर आईडी कार्ड, जानें इसकी प्रक्रिया!!

अब घर पर बैठे मोबाइल पर ही आप अपनी मतदाता पहचान पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने एक ई वोटर पोर्टल को लांच किया है जिस पर आप सामान्य प्रक्रियाओं के तहत ई वोटर कार्ड डाउनलोड कर अपने मोबाइल में सेफ रख सकते हैं। हालांकि डाउनलोड करने के लिए वोटरकार्ड का ईपिक नंबर रहना जरूरी है। डाउनलोड करने के पहले मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा। नई वेबसाइट के जरिये लोग अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। यदि किसी का मतदाता पहचान पत्र नहीं मिला है और मतदाता सूची में उसका नाम दर्ज है तो ऐसे लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे करें डाउनलोड वोटरआईडी कार्ड 

ई-वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले लोगों को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर वोटर पोर्टल पर जाना होगा या नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल में जाकर अपने राज्य और जिला का चयन करें। उसके बाद मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रर्ड करें। तत्पश्चात दिए गए कॉलम में ईपिक नंबर डालें। जो मोबाइल रजिस्टर्ड होगा उस पर ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को दिए गए कॉलम में डालकर वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करें। यदि आपको ईपिक नंबर याद नहीं है तो वोटर आईडी कार्ड को सर्च करने का एक और तरीका है। जिसमें लोग उसे पोर्टल पर राज्य और जिले का चयन करने के बाद अपना सरनेम डाल सकते हैं। इससे भी मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

पटना में बनेगा ई ईपिक काउंटर

पटना जिले में 47 लाख 12 हजार 626 मतदाता हैं, जिसमें 24 लाख 73 हजार 576 पुरुष तथा 22 लाख 38 हजार 881 महिला मतदाता हैं। इसमें 905 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। मतदाता सूची को ऑनलाइन कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि लोगों की सुविधा के लिए जिले में ई ईपिक काउंटर स्थापित किया जाएगा। काउंटर पर लोगों के मतदाता पहचान पत्र को डाउनलोड करके दे दिया जाएगा। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा लेकिन इसकी व्यवस्था की जा रही है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: