2022

वीडियो चैट के नाम पर ब्लैकमेल कर लाखों ऐंठे

NUDE CALL MESSAGE

वीडियो चैट के नाम पर ब्लैकमेल कर लाखों ऐंठे

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो न्यूड वीडियो चैट के नाम पर देशभर में करीब 200 लोगों को ब्लैकमेल कर कई लाख की रकम ऐंठ चुका था। पुलिस ने गिरोह के दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार दोनों ही आरोपी न्यूड कॉल का खुलासा करने के नाम पर ब्लैकमेल (सेक्सटॉर्शन) के केस में वांटेड चल रहे थे और इनकी गिरफ्तारी पर पुलिस ने इनाम भी घोषित कर रखा था। आरोप है कि ये गिरोह सोशल मीडिया के जरिए न्यूड वीडियो चैट करके आम लोगों को सेक्सटॉर्शन में फंसा कर पैसों की उगाही करते थे। गिरफ्तार आरोपियों में राजस्थान के भरतपुर निवासी समयदीन (28) व राजस्थान के अलवर निवासी मुंफेड (26) शामिल हैं। इन दोनों के ऊपर ही दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित था। दो दिन के रिमांड पर लेकर पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। आरोपी मुंफेड ने सातवीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। जबकि समयदीन जेसीबी चलाता है। दोनों आरोपी एक दूसरे के रिश्तेदार हैं। लगभग दो साल पहले इन्होंने सेक्सटॉर्शन के लिए गिरोह बनाया था, जिनमें दर्जनभर से ज्यादा सदस्य सक्रिय हैं। इनके गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की पुलिस को तलाश है।

ज्वॉइंट कमिश्नर धीरज कुमार ने बताया उनकी टीम ने इन दोनों को आठ फरवरी को राजस्थान से पकड़ा। दोनों ही आरोपी इस गिरोह के मुख्य सदस्य हैं। इस गिरोह के पुलिस को 14 बैंक अकाउंट का पता चला है, जिनमें 22 लाख रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन की बात सामने आई है। यह गिरोह विशेष रूप से दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और साउथ इंडिया में सक्रिय था।

चार सदस्य पहले दबोचे जा चुके : क्राइम ब्रांच ने इस मामले को लेकर मिली शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया था। इस केस में पहली गिरफ्तारी गत वर्ष 17 जुलाई को नूह हरियाणा निवासी नखरुदीन के तौर पर की गई थी। बाद में इससे हुई पूछताछ के आधार पर तीन अन्य सदस्यों जाहिद, आदित्य और निशांत को पकड़ा गया था।

क्या है न्यूड कॉल स्कैम

व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिये अनजाने नंबर से वीडियो कॉल आता है और फिर आपकी फोटो या वीडियो को कैप्चर करके उसे मॉर्फ किया जाता है। इसके बाद इसे न्यूड फोटो या वीडियो में तब्दील कर दिया जाता है। फिर उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है फिर पैसे ऐंठे जाते हैं। कई लोग अपने न्यूड फोटो या वीडियो देखकर, बदनामी होने से डर जाते हैं और ब्लैकमेलर को उनकी मुंहमांगी कीमत देने को मजबूर हो जाते हैं।

कैसे फंसाते हैं जाल में

इसमें आपको फेसबुक, व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया माध्यम से मैसेज या कॉल पर कोई अंजान महिला बात करती है। जब आपकी उससे दोस्ती हो जाती है तो वह आपको वीडियो कॉल करती है और आपके वीडियो कॉल में शामिल होते ही आपकी फोटो ले ली जाती है। अगर उस वीडियो कॉल पर आप एक सेकेंड के लिए भी आते हैं, तो सामने वाला व्यक्ति आपकी फोटो ले लेता है। उसके बाद ब्लैकमेल करने की कोशिश की जाती है।

ये सावधानी बरतें

●सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें

●अपने फेसबुक प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखें।

●अंजान नंबर से आई वीडियो कॉल न उठाएं।

●किसी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी न दें।

How to make a complaint:

1. Brief facts of the complaint explaining how to come in contect with the alleged person/website and subsequent fraud

2. Take a screenshot/Copy of the alleged SMSs/Profile/Emails

3. Collect documentary evidence (e.g. screenshots, bank transaction statements, etc.)

4. Lodge a complaint in your nearest Police Station describing complete incidence along with the above mentioned documents.

5. Save the soft copy of all above mentioned documents in soft form and provide them to the Investigating Officer on a CD-R and also give hard copy.

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: