2022

बिहार में अब एक दिन में होगी जमीन की रजिस्ट्री, जानिए – सरकार के नए निर्देश..

land registration

बिहार के आम नागरिकों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है, अगर आप भी हाल ही में जमीन से जुड़ा कोई काम करने जा रहे हैं तो यह खबर को बारीकी से पढ़ ले, क्योंकि जो काम पहले 1 सप्ताह में हुआ करता था, अब वह काम एक ही दिन में हो जाएगा। जी हां..आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं।

दरअसल, जमीन रजिस्ट्री को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। अब नए आदेश के मुताबिक, जमीन रजिस्ट्री कराने पर डॉकमेंट उसी दिन मिल जाएगा, यानी एक ही दिन में आपकी जमीन की रजिस्ट्री हो जाएगी।बता दें कि इसको लेकर सभी जिलों के निबंधन कार्यालय को नए आदेश को अविलंब लागू कराने के लिए कहा है, बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं, बता दें कि पहले लोक सेवा गारंटी कानून की समय-सीमा के तहत 5 दिनों तक इस काम के लिए इंतजार करना पड़ता था, इससे अब आम लोगों को छुटकारा मिल जाएगा, आपको जमीन रजिस्ट्री के बाद दस्तावेज वापसी के लिए लोक सेवा गांरटी कानून के तहत आवेदन भी नहीं करना होगा।

जानिए रजिस्ट्री जुड़ी कुछ अहम बातें..

  • एक ही दिन में जमीन की रजिस्ट्री हो जाएगी।
  • सेवा गारंटी के तहत आवेदन भरने में लगने वाला 5 घंटे का समय बचेगा
  • दस्तावेजों के निबंधन, निस्तारण, दस्तावेजों की वापसी, खोज एवं प्रतिलिपि और ऋण अवभार प्रमाण-पत्र देने के लिए भी एक दिन की समय-सीमा का पालन होगा।
  • सभी जिलों के निबंधन कार्यालय को नए आदेश को अविलंब लागू कराने के लिए कहा है।
  • अपर मुख्य सचिव ने लोक सेवा गारंटी कानून के तहत आवेदन की बाध्यता खत्म करने के लिए कहा है।

जारी आदेश में कहा गया है कि जमीन की रजिस्ट्री के दिन ही दस्तावेज देना है, अगर किसी कारण उसी दिन दस्तावेज नहीं मिल पाता है या कोई व्यक्ति इसके लिए दफ्तर का चक्कर काटने में परेशान हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति के लिए लोकसेवा गारंटी कानून का सहारा लेना उचित रहेगा, लोकसेवा गारंटी कानून के तहत भले ही पांच दिन की समय-सीमा दी गई है, लेकिन बिहार निबंधन नियमावली में उस दिन दस्तावेज उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है,

 

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: