2022

वरदान है हरा लहसुन : सर्दियों में जम कर करे हरे लहसुन का इस्तेमाल

green garlic

सर्दियों में जम कर करे हरे लहसुन का इस्तेमाल

खाना बनाने के शौक़ीन लोग और ऐसे लोग जो पेशे से शेफ हैं, उन्हें हरी लहसुन का स्वाद काफी पसंद आता है। यही वजह है कि इसे कई डिशेज़ के अनोखे स्वाद के लिए चुना जाता है। स्वादिष्ट सूप से लेकर, चीज़ डिप्स, स्टिर फ्राइज़, सलाद, मीट रोस्ट तक, हरी लहसुन खाने के स्वाद का मज़ा दोगुना कर देती है।

क्या है हरी लहसुन?

हरी लहसुन को स्प्रिंग गार्लिक भी कहा जाता है, जो असल में ऐसी लहसुन होती है, जो सही तरीके से उगी नहीं होती। लहसुन का बल्ब बनने से पहले ही हरी लहसुन को ज़मीन से बाहर निकाल लिया जाता है। हरे लहसुन या बेबी लहसुन का सेवन इसके आकर्षक स्वाद के लिए किया जाता है और पाक विशेषज्ञ इसके स्वाद और बनावट की कसम खाते हैं।

आइए जानते हैं हरा लहसुन खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

 इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे :

हरे लहसुन में मौजूद सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड युक्त एलिसिन कंपाउंड हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है। किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने, सूजन, दर्द और बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी को कम करने में सुरक्षागार्ड का काम करता है। अगर आप सर्दी-जुकाम या किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से सलाद या खाने में हरे लहसुन को शामिल करना फायदेमंद साबित होगा।

ब्लड शुगर को भी रखे नियंत्रित :

यदि आपको हाई शुगर की परेशानी है तो हरे लहसुन आपकी हाई शुगर को कम करने में भी सहायक है। लहसुन की पत्तियों के सेवन से आपको फायदा होता है। डायबिटीज के रोगियों को इसका अवश्य ही सेवन करना चाहिए। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह एक दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

दिल को रखे हेल्दी :

हरे लहसुन में मौजूद पॉली सल्फाइड कंपाउंड हृदय की धमनियां खोलकर खून के प्रवाह को बढ़ाता है। इससे आपका दिल कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहता है। हरे लहसुन में मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिज शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। वहीं एलिसिन सल्फर कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। हरे लहसुन खाएंगे तो आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा, जो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की एक बड़ी वजह है।

आयरन का अच्छा स्त्रोत :

किसी भी व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, इस बारे में तो आपको मालूम होगा लेकिन हरे लहसुन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है, जिसकी मदद से शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है।

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: