2022

इस धरती का सबसे सेहतमंद फूड क्याि है ? जवाब जानकर ‘अंडे’ की तरह घूम जाएगा सिर

इस धरती का सबसे सेहतमंद फूड क्‍या है ? जवाब जानकर ‘अंडे’ की तरह घूम जाएगा सिर

सर्दियों में अंडे खाना काफी फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में रोजाना 2 अंडे का सेवन शरीर को गर्माहट देता है. सर्दियों में अंडा खाने से कॉमन कोल्ड का खतरा भी कम होता है. बैक्टीरिया की वजह से होने वाली बीमारियां भी अंडे के सेवन से नहीं होती है. बच्चों को सर्दी के मौसम में 1 अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए.

अंडे क्यों खाने चाहिए?

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे.’ वैसे तो ये कहावत पश्चिमी देशों से आई है, जहां हमेशा ठंड रहती है. लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार ठंड के समय में अंडे का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. रिसर्च के अनुसार सर्दियों में अंडे का सेवन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करेगा अंडा

रोजाना एक उबले हुए अंडे का सेवन करने से बॉडी मजबूत रहती है. अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में असरदार हैं.

आयरन की कमी दूर करता है अंडा

अंडे में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे का सेवन शरीर की थकान को कम करता है. यदि आपको चक्कर आते हैं, तो इसके लिए अंडा बेहद उपयोगी है. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो उसे पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से को जरूर खाएं.

दिल की सेहत

अंडा में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन यह दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है क्योंकि यह डाइटरी कोलेस्ट्रॉल (Dietary Cholesterol) होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. यही कारण है कि अंडा दिल की सेहत को फिट रखता है.

आंख और ब्रेन

अंडे में जो एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, वे आंख और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी हैं. अंडे में कोलीन (Choline) रसायन पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है और याद्दाश्त को भी बढ़ाता है. अंडे में विटामिन ए आंख की सेहत के लिए जरूरी माना जाता है.

प्रोटीन से भरपूर होता है अंडा

एक अंडे में 6 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है. इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी. बॉडी में कोशिकाओं की मरम्मत का काम प्रोटीन ही करता है.

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: