2022

बुजुर्गों की खुल गई किस्मत! प्रतिमाह मिलेंगे इतने-इतने हजार रुपये, जानिए – क्या करना होगा?

PM KISAN NIDHI YOGNA

सरकार के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं से लोगों को काफी लाभ हो रहा है। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों की बल्ले-बल्ले है। दरअसल सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोगों को कई फायदे दे रही है। इस प्रकार की योजनाएं लोगों को काफी बेनिफिट पहुंचाती हैं।

बता दें कि इसे जुड़े नागरिकों के लिए सरकार नई योजना लाई है, इसके तहत प्रतिमाह पेंशन के रूप में 3,000 रुपये दिए जाएंगे। बता दे की इस योजना का लाभ लेने हेतु कुछ कंडीशन का पालन करना अनिवार्य है। हालांकि सरकार ने इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं किया है, परंतु कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ऐसा दावा कर रही हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना की 10वीं इसी वर्ष 1 जनवरी, 2022 को दी गई थी।

अब 11वीं किस्त अप्रैल में जारी होने की संभावना है। वहीं,11वीं किस्त देने से पूर्व इस योजना में दो बड़े बदलाव हुए है। अगर किसी किसान को उसके पीएम किसान खाते का ई-केवाईसी नहीं हुआ है तो उसके खाते में राशि जारी नहीं की जाएगी। मालूम हो कि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है, 31 मार्च तक ई-केवाईसी नहीं करने वाले किसानों के खाते में 11वीं किस्त जारी नहीं की जाएगी। वहीं पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने की सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है। इसके लिए पीएम किसान खाते से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें। इस प्रक्रिया के बाद किस्त का स्टेटस देख पाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: