शुरुआत : ‘डिजी यात्रा’ ऐप लांच, अब आपका चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास

digi yatra

शुरुआत : ‘डिजी यात्रा’ ऐप लांच, अब आपका चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास

digi yatra

नागरिक उड्यन मंत्रालय ने यात्रियों को हवाई अड्डे पर काग़ज़ रहित एवं संपर्क रहित यात्रा की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में आज एक महत्वपूर्ण पहल ‘डिजी यात्रा’ का शुभारंभ किया। नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर एक संक्षिप्त समारोह में इस सुविधा की शुरूआत की। इस मौके पर नागरिक उड्यन सचिव राजीव बंसल भी मौजूद थे।

इस पहल के तहत एक मोबाइल एप्लीकेशन डिजी यात्रा जारी किया गया है जो डिजी लॉकर, कोविन ऐप और विशिष्ट पहचान आधार के पोर्टल से जुड़ा है। किसी भी यात्री को अपने मोबाइल फोन सेट पर अपने आधार कार्ड अथवा कोई सरकारी पहचान पत्र तथा कोविन पोर्टल से कोविड टीका प्रमाणपत्र संबद्ध करना होगा। यात्री खुद की फोटो यानी सेल्फी खींच कर पहचान स्थापित कर सकेगा।

यात्रा से कम से कम डेढ़ घंटे पहले अपने बोर्डिंग कॉर्ड को स्कैन करना होगा। इससे यात्री हवाई अड्डे में सुगमता से प्रवेश कर सकेगा। पहले चरण में इसे आज से दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाईअड्डों का क्रियान्वित किया गया है। मार्च 2023 तक हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा में भी शुरू किया जाएगा। बाद में इसे देश के सभी हवाईअड्डों पर शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply