सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन 4 आदतों से खुद को बचाएं

गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में हृदय संबंधित परेशानियों का ज्यादा सामना करना पड़ता है. शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए दिल को अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत पड़ती है. सर्दियों में बॉडी टेम्परेचर गिरने पर हमारा सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है और कैटेकोलामाइन के स्राव को बढ़ा सकता है. इससे रक्त वाहिकाओं का  संकुचन हो सकता है जो हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. ये सभी चीजें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं. सर्दियों के मौसम में दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

स्ट्रेस ना लें– हार्ट अटैक और हृदय संबंधित बीमारियों का मुख्य कारण स्ट्रेस होता है. एक्यूट स्ट्रेस से सीधे दिल का दौरा पड़ सकता है और क्रोनिक स्ट्रेस से हृदय की धमनियों की अंदरूनी परत में परिवर्तन हो सकता है जिससे सूजन हो सकती है जिस कारण खून का थक्का जम सकता है और साथ ही दिल का दौरा पड़ सकता है.

मनपसंद काम करें- गार्डनिंग, पेंटिंग, रीडिंग और म्यूजिक सुनने से भी तनाव को कम किया जा सकता है. आप चाहें तो योग और मेडिटेशन भी कर सकते हैं. यह भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

ज्यादा नमक और चीनी से बनाएं दूर- खाने में सूरजमुखी का तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. ये पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं. अपने डेली मील में सलाद और फ्रूट्स को जरूर शामिल करें.

रोजाना करें एक्सरसाइज- हर दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें. सर्दियों के मौसम में घर के बाहर एक्सरसाइज करने से बचें, वरना आपको ठंड लग सकती है. आप साइकिलिंग, ट्रेडमिल, योग जैसे इनडोर एक्सरसाइज के ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

Leave a Reply